रक्षा नौकरियां 2022: 1,35,850 रिक्तियां भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना की भरी जाएंगी

डिफेंस जॉब्स 2022 : डिफेंस जॉब चाहने वालों के लिए अच्छी खबर है क्योंकि भारत सरकार ने सशस्त्र बलों में लगभग 1.3 लाख रिक्तियों को भरने का फैसला किया है। हाल ही में, केंद्र सरकार ने लोकसभा को भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु दबाव (IAF) में 1,35,850 v रिक्त पदों को भरने के बारे में सूचित किया है। इस बारे में रक्षा राज्य मंत्री श्री अजय भट्ट ने 22 जुलाई 2022 को लोकसभा में अपने लिखित उत्तर में बात की थी।

कुल रिक्तियों में से 1,16,464 रिक्तियां भारतीय सेना के अंतर्गत, 13,597 रिक्तियां भारतीय नौसेना में और शेष 5789 रिक्तियां भारतीय वायुदाब (आईएएफ) में भरी जाएंगी।

इसे भी पढ़ें -  SSC CHSL टियर I शेष कुंजी 2021 ssc.nic.in पर लॉन्च की गई, मिश्रित बड़े माध्यमिक चरण उत्तर कुंजी प्राप्त करें

इन सशस्त्र बलों के तहत छात्रों को अधिकारी, नाविक, एयरमैन और कई अन्य के रूप में आवश्यकता होगी। उम्मीदवार नीचे दी गई तालिका में रिक्तियों के वितरण की जांच कर सकते हैं:

भारतीय सेना जमा रिक्तियों की विविधता भारतीय नौसेना सबमिट रिक्तियों की विविधता आईएएफ सबमिट रिक्त पद
अफ़सर 7308 अधिकारी (चिकित्सा और दंत चिकित्सा को छोड़कर) 1446 अफ़सर 572
मनसे अधिकारी 471 नाविक 12151 एयरमैन 5217
जूनियर कमीशंड अधिकारी (JCOs/OR.) 1,08,685

एमओएस भट्ट ने भूतपूर्व सैनिकों के आरक्षण को संबोधित करते हुए यह भी कहा है कि यह पूर्व सैनिकों (केंद्रीय सिविल प्रदाताओं और पदों में पुन: रोजगार) दिशानिर्देश, 1979 द्वारा शासित है। उन्होंने कहा कि आरक्षण सभी समूहों के लिए किया जाएगा। सी और ग्रुप डी सेंट्रल सिविल प्रोवाइडर्स और पोस्ट और पोस्ट सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) में सीमा सुरक्षा दबाव (बीएसएफ), केंद्रीय रिजर्व पुलिस दबाव (सीआरपीएफ), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के समान सहायक कमांडेंट की सीमा तक। (ITBP), सशस्त्र सीमा बल (SSB) और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा दबाव (CISF)। राज्य सरकार की भर्ती के तहत भी आरक्षण की आपूर्ति प्रासंगिक होगी क्योंकि राज्य सैनिक बोर्डों में रोजगार संबंधित राज्य अधिकारियों के दायरे में आता है।

इसे भी पढ़ें -  सीबीएचएफएल भर्ती 2022-केंद्रीय वित्तीय संस्थान आवास वित्त प्रतिबंधित

एमओएस भट्ट ने राज्यसभा में एक लिखित जवाब में कहा कि ये आरक्षण सभी ग्रुप ‘सी’ और ग्रुप ‘डी’ के लिए प्रासंगिक हैं।

यह पोस्ट भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published.